दूसरे चरण का मतदान कल, नौ जिलों की 55 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

नीरज शर्मा
ब्यूरो रिपोर्ट

लखनऊ। दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर मतदान सोमवार को होगा। वोट सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक डाले जाएंगे। इस चरण में 2.02 करोड़ मतदाता 69 महिला समेत कुल 586 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि 1.08 करोड़ पुरुष, 94 लाख महिला व 1,269 थर्ड जेंडर अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं। इस चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर जिले में वोट पड़ेंगे। इन जिलों में 12,544 मतदान केंद्र और 23,404 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के पालन के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर, मास्क, ग्लब्स, फेस मास्क, थर्मल स्कैनर, फेस शील्ड, पीपीई किट और साबुन-पानी की व्यवस्था की गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी  ने बताया कि चुनाव के दौरान 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। कैमरों के माध्यम से इसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तर पर किया जाएगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास अतिरिक्त ईवीएम होती है। शिकायत मिलने पर अधिकतम 20 मिनट के अंदर उसे बदल दिया जाता है। पहले चरण के चुनाव में भी 20 मिनट से अधिक देर तक किसी भी केंद्र पर चुनाव प्रभावित नहीं हुआ।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में कुल 252 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। जिलों में वालंटियर भी रहेंगे जो मतदाताओं की मदद करेंगे। महिलाओं को चुनाव के लिए आक र्षित करने के लिए 127 पिंक बूथ बने हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.